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शिवानी चतुर्वेदी/ डॉ. स्वाती माहेश्वरी, डाइटीशियन2 घंटे पहले

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Eat these 5 super foods to avoid cancer, diabetes and heart diseases, they also prevent weight gain and reduce weakness. | कैंसर, डायबिटीज और हृदय रोगों से बचाते हैं ये 5 सुपर फूड्स, ये वजन बढ़ने से रोकते हैं और कमजोरी भी घटाते हैं

डायबिटीज, कैंसर और हृदय रोगों के खतरे से बचना है तो खानपान में ड्रायफ्रूट्स, पालक, मसूर की दाल और ब्रोकली स्प्राउट्स जैसे 5 सुपरफूड्स शामिल कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन अधिक होता है, जिसे भूख जल्दी-जल्दी नहीं लगती। ये हमारे वजन को बढ़ने से बचाते हैं। इन सुपर फूड्स में कई दुर्लभ मिनरल्स पाए जाते हैं। जैसे अखरोट में पॉलीफिनोल, जो कैंसर से बचाने में मददगार है।

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, अगर लोग भोजन में रेड मीट या प्रोसेस्ड मीट की जगह नट्स को शामिल कर लें तो समय से पहले होने वाली मौत के को 8 से 17 फीसदी तक कम किया जा सकता है या फिर इस खतरे को 5 से 10 वर्ष तक घटाया जा सकता है।

ये 5 सुपर फूड्स अपने खानपान में शामिल करें

1) ड्राय फ्रूट्स: कब्ज और कमजोरी से राहत मिलेगी

  • फायदा: यह दिल की बीमारी, हाई कोलेस्ट्रॉल, कैंसर, कमजोरी, कब्ज, एनीमिया और मोटापा रोकने में फायदेमेंद है। नट्स में प्रोटीन के साथ ही ऐसा फैट भी पाया जाता है जो दिल के लिए फायदेमंद होता है। नट्स में फाइबर, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। अखरोट में पॉलीफिनोल पाया जाता है जो कई प्रकार के कैंसर से बचाव में मददगार है।
  • कितना खाएं: एक दिन में लगभग एक चौथाई कप (30 ग्राम)।

2) पालक: यह हडि्डयों को मजबूत बनाती है

  • फायदे: पालक आंखें, दिल, कैंसर की बीमारी, कमजोर हडि्डयां, कब्ज से बचाती है। यह ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन और ज़ेक्सैथिन का सोर्स है। ये फाइटोकेमिकल्स कैंसर से बचाते हैं। पालक में विटामिन-ए, सी के अलावा फोलेट, मैंगनीज और मैग्नीशियम भी पाया जाता है।
  • कितना खाएं : 2 कप (60 ग्राम)।

3) ब्रॉकली स्प्राउट्स: यह हृदय रोग और कमजोरी से बचाता है

  • फायदे: यह लिवर का कैंसर, डायबिटीज, हृदय रोग, मानसिक और शारीरिक कमजोरी में फायदेमंद है। ब्रॉकली स्प्राउट्स में कैंसर से लड़ने वाला सल्फोराफेन पाया जाता है जो एंटी माइक्रोबिएल और न्यूरोप्रोटेक्टिव होता है। उम्र बढ़ने के साथ दिखने वाले असर को कम करता है। साथ ही डायबिटीज से भी बचाता है।
  • कितना खाएं: आधा कप (70 ग्राम)।

4) सॉरक्राउट (खमीर वाली गोभी): यह पेट के रोगों में है फायदेमंद

  • फायदे: सॉरक्राउट खमीरयुक्त पत्तागोभी है। यह आंत, सूजन, वजन और पेट से जुड़े रोगों में फायदा पहुंचाता है। इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और के, के अलावा आयरन, पोटेशियम, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज और सोडियम पाया जाता है।
  • कितना खाएं: 1 से 2 छोटी चम्मच।

5) मसूर की दाल: कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर कंट्रोल करती है

  • फायदे: ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, वजन, कब्ज, एनीमिया, हृदय रोग और कैंसर का बचाव करने में मसूर की दाल मददगार है। मसूर की दाल में काफी प्रोटीन पाया जाता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन को सुधारता है। इसके अलावा आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी पाया जाता है।
  • कितना खाएं: आधा कप पकी हुई (125 ग्राम)।

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